चश्मा पहनना आपको पसंद नहीं है तोह ये नुश्खे आपके लिए लाभदायक है

चश्मा पहनना आपको पसंद नहीं है तोह ये नुश्खे आपके लिए  लाभदायक है 

eyes

आज की इस डिजिटल दुनिया में लोग आपने ज्यादा समय कंप्यूटर ,लैपटॉप और मोबाइल जैसे गैजेट में गुजरते हैं और सही आहार भी नहीं लेते है जिससे कम ही उम्र में बच्चों को चश्मा लगाने की नौबत आ जाती है !जी हाँ आपने सही पढ़ा बड़े से लेकर छोटे तक आँखों की कम रौशनी के कारण चश्मा लगाने के लिए मजबूर हो जाते है जिसका समाधान निकालना आवश्यक हो गया है !


अगर आप भी चाहते है की आपके घर के किसी भी सदस्य के आँखों पर चश्मा न लगा रहे और उनकी आँखों की रौशनी हमेशा तेज रहे तोह आपको सबसे पहले उनकी डाइट में बदलाव करने की जरुरत है! (पोषक तत्वों से भरा खाना दे )इसके आलावा आज हम कुछ आपको देशी नुश्खे बताने वाले है जो आपकी आँखों को स्वस्थ रखेगा और आपकी आँखों की रौशनी भी हमेशा तेज रहेगी !ये नुश्खे न केवल बच्चों के लिए बल्कि बड़ी उम्र के लोगो के लिए भी लाभदायक है !

आँखों की रौशनी कम होने के कारण !

कम रौशनी में पढ़ाई करना ,भोजन में महत्पूर्ण पोषक तत्वों का ना लेना और अपना ज्यादा से ज्यादा समय कंप्यूटर ,टीवी ,लैपटॉप और मोबाइल जैसे गैजेट पर समय बिताना !

आँखों के लिए जरुरी उपाय !


सुबह सुबह उठकर अपने मुँह में पानी भरकर आँखों में ठंडा पानी के छींटे मारे। खाने में विटामिन A ,C और E से भरपूर आहार ले !प्रतिदिन 8 घंटे की पर्याप्त नींद ले और आँखों को रेस्ट दे !कंप्यूटर या मोबाइल देखते समय थोड़ी थोड़ी देर में अपने आँखों को आराम दे!
प्रतिदिन नियमित रूप से योगा करे और आँखों की रौशनी बढ़ाने वाली योगासन करे !
पातःकाल ओस वाली घास पर नंगी पैर घूमे कम से कम आधा घंटा !

आँखों की रौशनी बढ़ने के देशी नुश्खे !

सौंफ और बेदाम 


सौंफ और बेदाम  को बराबर मात्रा  में मिलाकर चूर्ण बना ले और रात को सोने से पहले एक चमच दूध मिलाकर पी इससे आपके आँखों की रौशनी हमेशा तेज रहेगी !

काली मिर्च और घी 


काली मिर्च के पाउडर को देशी घी में मिलाकर सेवन  करने से दिमागी शक्ति बढ़ती तोह है साथ ही साथ आँखों की रौशनी भी बढ़ती है !

बादाम की चटनी 

5-6 बादाम लेकर उसे रात में सोने से पहले पानी में फुले देदे!फिर सुबह उठकर बादाम के छिलके को उतारकर इन्हे पीस लें !इसी से रोजाना ले जिससे आपके आँखों की रौशनी बढ़ेगी !

सेब का मुरब्बा 



सेब बहुत लाभकारी और गुणकारी फल है आँखों के लिए !इसके रोजाना सेवन से आँखों की रौशनी में फायदा होता है !अगर आप इसे कच्चा नहीं खाना चाहते तो इसका मुरब्बा या रास पिए !और साथ में एक गिलास में भी लें !इससे बहुत ही जल्द फायदा होगा !

गाजर का सेवन 


जैसा की हम सब जानते है की गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन होता है जिसका जूस का प्रतिदिन सेवन करने से आँखों की रौशनी बढ़ती है !आप चाहे तो गाजर की जगह पपीता का सेवन या जूस भी सकते हैं !

सरसो तेल से मालिश 


रोज रात को सोने से पहले सरसो तेल से तलवे का अच्छी तरह से मालिश करें !इससे भी आँखों को भी काफी फायदा होगा !

आंवला का सेवन 


बहुत से लोग आंवला का सेवन करना पसंद नहीं करते !लेकिन वो नहीं जानते की आंवला में कितना भरपूर मात्रा में विटामिन्स पाए जाते खासकर के विटामिन C बहुत ज्यादा मात्रा में मिलता है !इसलिए इसे भी बराबर अहमियत दे और रोज एक आंवला भोजन आवश्य ले जिससे आँखों को फायदा होगा ही साथ ही साथ बालो को भी पोषण मिलेगा !  

 




 


Post a Comment

Previous Post Next Post