bawasir ko thik kaise kre! बवासीर ठीक करने का रामबाण उपाय !

बावासीर ठीक करने का रामबाण उपाय 

बावासीर दो प्रकार के होते है :अंदर की और बाहर की !

अंदर की बावासीर में मस्से अंदर को होता है !गोल -चपेट उभरे हुए मस्से चने के दाने के बराबर होते है !कब्ज की वजह से जब अंदर का मस्सा शोच करते समय जोर लगाने पर बाहर आ जाता है !तोह patient दर्द से बेचैन हो जाता है और मस्से छील  छील जाने से जख्म  भी हो जाता है !बाहर के बावासीर में मास्सा गुदा वाली जगह पर होता है ,इसमें इतना दर्द नहीं होता ! कभी -कभी मिटटी खुजली होती है !कब्ज होने पर इसमें इतना खून आने आने लगता है की पेशेंट खून देखकर बहुत डर  जाता है और चेहरा पीला होने लगता है !


बावासीर के सिम्टम्स

बावासीर से पेशेंट का हाजमा खराब हो होने लगता है !भूख बिल्कुल न के बराबर लगती है जिसे कब्ज रहने लगता है !और कभी-कभी गैस की समस्या भी रहने लगती है !इस बीमारी में पाचन शक्ति को सबसे ज्यादा हानि पहुँचता है और दिल ,जिगर भी कमजोर हो जाती है !पेशेंट के मुँह पर हलकी सूजन भी आने लगती है !

बावासीर का इलाज 

उपाय :50 gram रीठे लेकर firing pane पर रखकर कटोरी से दख दे और फायरिंग पैन  के नीचे आधा घंटा आग जलाए !रीठे पाउडर हो जायेंगे !ठंडा होने पर कटोरी हटाकर बारीक़ करके रीठे की पाउडर 20 gram कत्था सफ़ेद 20 gram कुश्ता फौलाद 3 gram ,सबको बारीक़ करके मिला लें !वजन खुरब 1 ग्राम सुबह और शाम 20 ग्राम butter में रखकर खाए से 250 ग्राम दूध भी पी ले !ये उपाय 10-15 दिन करे !खुनी बावासीर को दूर करेगी !

बावासीर में परहेज 

गुड़ ,चिकन ,मटन ,वाइन ,आम, अंगूर न खाए ,कब्ज न होने दे और निचे मरहम मस्सो पर लगाए !

मरहम बावासीर  

वेसिलीन सफ़ेद 50 ग्राम ,कपूर 6 ग्राम ,सल्फाडेजिन की तीन गोली , बोरिक एसिड 6 ग्राम सबको मिलाकर पेस्ट बना ले और रात को सोते समय  और सुबह शोच जाने से पहले दिन में एक बार रोजाना ऊँगली से अंदर बहार मस्सो पर लगाए !

खुनी बावासीर

गेंदे के हरे पत्ते 10 ग्राम,काली मिर्च 5 gram दाने ,मिश्री 10 ग्राम ,60  ग्राम पानी में मिलाकर छान ले फिर उसे 4 दिनों तक पिए !गरमचीज न खाए और कब्ज न होने दे !
में आशा करता हूँ की मेरे द्वारा दिए गए इन उपायों से आपकी बावासीर की समस्या पूरी तरह से ठीक हो जाएगी !

Post a Comment

Previous Post Next Post